Home स्पेशल इंसानों के बाद अब जानवरों को भी नहीं बख्श रहा कोरोना? दो...

इंसानों के बाद अब जानवरों को भी नहीं बख्श रहा कोरोना? दो बिल्लियां हुईं कोविड-19 से संक्रमित

402
Listen to this article

अमेरिका के न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियां कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं जो अमेरिका में पालतू पशुओं में कोविड-19 के संक्रमण का पहला मामला है। अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) की राष्ट्रीय पशुचिकित्सा सेवा प्रयोगशालाओं (एनवीएसएल) ने बुधवार को कहा कि न्यूयॉर्क राज्य में अलग-अलग स्थानों पर रहने वाली दोनों बिल्लयां को संक्रमण देश में पालतू पशुओं के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पहला मामला है।

दोनों एजेंसियों ने संयुक्त बयान में कहा, ‘अमेरिका में ये पहले पालतू पशु हैं जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई है।’ एजेंसियों ने कहा कि दोनों बिल्लियों को सांस लेने में हल्की परेशानी देखी गई। उनके बीमारी से पूरी तरह उबरने की उम्मीद है। पूरी दुनिया में बहुत कम पशुओं में कोविड-19 के संक्रमण का पता चला है और उनमें से ज्यादातार कोविड-19 से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आए। सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी इस वायरस के बारे में जानकारी अभी जुटा ही रहे हैं और इस बात का कोई साक्ष्य नहीं है कि अमेरिका में पालतू पशुओं से मनुष्यों में कोरोना वायरस फैलने का खतरा है।

बयान में कहा गया, ‘इसलिए लोगों के साथ घरों में रहने वाले पशुओं के खिलाफ कदम उठाना उचित नहीं होगा। इससे उनकी देखभाल प्रभावित हो सकती है। इसे समझने के लिए और अध्ययन की जरूरत है कि क्या पालतू पशु समेत विभिन्न जानवर प्रभावित हो सकते हैं और कैसे प्रभावित हो सकते हैं।’ संयुक्त बयान में कहा गया कि इस समय पशुओं की नियमित जांच का सुझाव नहीं दिया जा सकता। यदि अमेरिका में अन्य पशुओं में संक्रमण की पुष्टि होती है तो यूएसडीए इस बारे में अपनी राय देगा।’

एजेंसियों ने कहा, ‘राज्य पशु स्वास्थ्य और जन स्वास्थ्य अधिकारी इस बारे में विचार करेंगे कि पशुओं की जांच कराई जानी चाहिए या नहीं।’ संभावना व्यक्त की गयी है कि एक बिल्ली जिस घर में रहती है, उसमें रहने वाले कम बीमार या बिना लक्षण वाले किसी संक्रमित सदस्य से या घर के बाहर के किसी संक्रमित व्यक्ति से संक्रमण हुआ हो सकता है।

दूसरी बिल्ली का नमूना जांच के लिए तब लिया गया जब उसमें सांस लेने में परेशानी की शिकायत देखी गयी। उसके मालिक को कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसी घर में रहने वाली दूसरी बिल्ली में किसी बीमारी का लक्षण नहीं दिखाई दिया। सीडीसी ने सिफारिश की है कि पालतू पशुओं को घर के बाहर के लोगों या अन्य पशुओं से मिलने-जुलने नहीं दिया जाए। यह सुझाव भी दिया गया है कि पालतू पशुओं के मालिकों को कुत्तों को टहलाने के लिए पार्कों या ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए जहां ज्यादा भीड़ होती है।

जानवरों में कोरोना पर डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा था

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा था कि घरों में रहने वाले पालतू जानवरों से कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के संक्रमण का अब तक कोई प्रमाण नहीं है। डब्ल्यूएचओ की तकनीकी लीड डॉ. मरिया वैन कारखोव ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया था कि इंसानों से पालतू जानवरों को कोरोना के संक्रमण के प्रमाण मिले हैं लेकिन उनसे संक्रमण होने का कोई प्रमाण नहीं है। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव मरीजों से उनके घर के पालतू पशुओं के संक्रमित होने की हमें जानकारी है। हांगकांग में दो कुत्ते और बेल्जियम में एक बिल्ली कोरोना से संक्रमित हुई। न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन पिछले दिनों संक्रमित हुई ची।